केवल परीक्षा परिणाम नहीं तय करता बच्चे का भविष्य

शैक्षिक सत्र 2019-20 की परीक्षाएं लगभग खत्म होने को हैं परीक्षा परिणामों को लेकर अभिभावकों की चिंता कितनी जायज है। पढ़िए अनमोल दुबे का विशेष लेख।

परीक्षाएं खत्म होने को हैं, और परिणाम जल्दी ही आएंगे परीक्षा परिणाम आने के बाद लोग कम नंबर लाने वालो और अधिक नंबर लाने वालो की समीक्षा शुरू कर देते है। परीक्षा के बाद परिणाम का डर सभी के दिलों में घर कर जाता है। डर समाप्त उस दिन होता है जिस दिन परीक्षा परिणाम आता है। परिणाम की घोषणा से पहले ही बच्चों से ज्यादा अभिभावकों को परिणाम का डर सताता है की कही अगर उनके बच्चे के अंक  पड़ोसी के बच्चे से कम आये तो वो क्या जबाब देगें। क्योंकि उन्होंने अपने  बच्चे को तीन ट्यूशन लगवाई थी जबकि हमने तो अपने बच्चे को चार ट्यूशन लगवाए कुछ काम भी नही कराया, समय समय पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई और बच्चों की तुलना दुसरो के बच्चों से शुरू कर देते हैं । जिससे बच्चों में मानसिक तनाव , अनिद्रा , अवसाद , निराशा और  नशा जैसी भयंकर बीमारियां जन्म ले लेती हैं। एवं बच्चें आत्महत्या जैसे भयंकर कदम उठा लेते हैं। 

मनुष्य जीवन अनमोल है, ये ईश्वर के द्वारा दिया गया सर्वश्रेष्ठ वरदान है, परंतु  बच्चे इसे  थोड़े से अवसाद या निराशा में  ही खत्म कर देने की सोच लेते है । जिसके लिए अभिभावक स्वंय जिम्मेदार होते है , लोगो को ये क्यों समझ मे नही आता जब प्रत्येक व्यक्ति की अलग -अलग , अपनी -अपनी  सोच होती है , जब एक ही माँ से पैदा हुई दो जुड़वाँ बच्चों के फिंगरप्रिंट एक जैसे नही होते तो फिर सोचिए काबिलियत एक जैसे कैसे हो सकती है । अभिभावकों से यही अपील है कि  चार - चार ट्यूशन लगवाने से या काम न करने से ही नही, बल्कि कभी कभी तो सामाजिक परिस्थितियों, मानसिक क्षमता, शारीरिक स्थिति भी बच्चों के विकास पथ की बाधक होती हैं। 

किसी भी बच्चे के नंबर या मार्कशीट  उसकी काबिलियत नही बताती मार्कशीट तो बस एक मानक है जिसे हमारे महान लोगो ने झूठ ही ठहरा दिया जैसे कि सचिन तेंदुलकर पढ़ाई में तो उतने अच्छे नही है , लेकिन क्रिकेट में वो भगवान की तरह पूजे जाते हैं ।
बच्चे , अभिभावक अंको के पीछे भागते रहते है और ये भूल जाते हैं कि स्कूल की परीक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण जिंदगी की परीक्षा हैं ।
अतः मेरा सभी अभिभावकों से निवेदन है कि अपने बच्चों को एक अच्छा नागरिक बनाये और  मेरे प्रिये भाइयो, बहनों  आप सभी अच्छे पुत्र , पुत्री बने और समाज का ज्ञान प्राप्त करें।


Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...