सहायक प्रोफेसर की मंत्रालय ने बदली योग्यता मानदंड

TCN डेस्क। 
केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Education Minister Dharmendra Pradhan) की ओर से यह फैसला कोरोना वायरस के कारण लिया गया है. असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए पीएचडी अनिवार्य होने के कारण बहुत से उम्मीदवार निराश हो जाते थे. 


अगर आप भी असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) बनने का सपना देख रहे हैं.. साथ ही आपकी पीएचडी नहीं हो पाई है तो ये खबर आपके लिेए है..क्योंकि इस साल केंद्रीय शिक्षामंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने बिना पीएचडी के ही Assistant Professor पर आवेदन करने के लिए छूट दी है. इस साल केवल नेट के आधार पर ही आप असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. सरकार के इस फैंसले से हजारों लोगों के चेहर पर खुशी लोट आई है. क्योंकि कोरोना के चलते लाखों अभ्यार्थियों की पीएचडी बाधित हुई है. शिक्षामंत्री ने कहा है कि शिक्षण संस्थानों में फैकल्टी की कमी को देखते हुए ये फैंसला लिया गया है.. 


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Education Minister Dharmendra Pradhan) की ओर से यह फैसला कोरोना वायरस के कारण लिया गया है. असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए पीएचडी अनिवार्य होने के कारण बहुत से उम्मीदवार निराश हो जाते थे. शिक्षा मंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्तियों (Assistant Professor Job 2021) के लिए पीएचडी की अनिवार्यता समाप्त कर दी जाएगी अब बिना पीएचडी वाले छात्र भी इस पद के लिए आवेदन के पात्र होंगे. शिक्षा मंत्री ने कहा कि पीएचडी की अनिवार्यता से राहत इसलिए दी गई है क्योंकि कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से स्कॉलर्स की पीएचडी पूरी नहीं हो पाई है. उन्होंने कहा, पहले देश के उच्च शिक्षण संस्थानों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए पीएचडी अनिवार्य कर दी गई थी. लेकिन अब इस मानदंड को हटा लिया गया है. ताकि रिक्त पदों को समय पर भरा जा सके और फैकल्टी/प्रोफेसरों की कमी के चलते पढ़ाई प्रभावित न हो.

UGC NET पास होना होता था जरूरी
बता दें कि पहले कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर पदों (Assistant Professor Job 2021) पर भर्ती के लिए यूजीसी नेट परीक्षा पास होना जरूरी होता था. लेकिन 2018 में सरकार ने कहा कि इस पद के लिए पीएचडी अनिवार्य होगी. इसके बाद सरकार ने उम्मीदवारों को अपनी पीएचडी पूरी करने के लिए तीन साल का समय दिया था. अब पीजी डिग्री वाले उम्मीदवार, जिन्होंने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण की है, असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर भर्ती के लिए पात्र होंगे. यूजीसी जल्द ही इस फैसले के संबंध में सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को एक परिपत्र जारी करेगा. इससे कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को सभी खाली सीटों को जल्दी भरने में मदद मिलेगी. 

  विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/IX1N9LF6m606uSDgmyB3Sb "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

3 टिप्पणियाँ

  1. पी एच डी ही क्यो सारी योग्यता हटाकर पैसा लेकर नीलाम कर देना चाहिए।इस सरकार को कुर्सी और पैसा के अलावा कुछ दिखता ही नही

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. PAISE DEKAR PHD KARNE WALE LOG APNE AAP KO ITNA YOGYA SAMAJHTE HAI TOH NET PASS KARNE ME KYA DIKKAT HAI
      SIRF 1000 RUPAY TOH LAGTA HAI,FORM BHARNE ME .

      हटाएं
  2. Jab Ph.D.kroge tb hi pata lagega ki ye kya he sirf zaban chalane se kuch nhi hota

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...