राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) क्या है, जानिए सबकुछ

TCN डेस्क। 




राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) भारत सरकार के युवा मामले एवं खेल मंत्रालय द्वारा संचालित एक केन्द्रीय योजना है। जिसका उदेश्य सभी युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा गतिविधियों एवं कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए अवसर प्रदान करना है चाहे वह +2 बोर्ड स्तर का छात्र हो, तकनीकी संस्थान, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट या विश्वविद्यालय का छात्र हो। राष्ट्रीय सेवा योजना का एकमात्र उद्देश्य युवा छात्रों को सामुदायिक सेवा देने में अनुभव प्रदान करना है।
राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत प्रमुख गतिविधियां
1. राष्ट्रीय एकता शिविर: राष्ट्रीय एकता शिविर (एनआईसी) हर साल आयोजित किया जाता है और प्रत्येक शिविर की अवधि दिन-रात बोर्डिंग और लॉजिंग (आना जाना और रुकना) के साथ 7 दिन का होता है।
2. साहसिक कार्यक्रम: ये कार्यक्रम हर साल आयोजित किए जाते हैं, जिनमें लगभग 1500 राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवकों द्वारा भाग लिया जाता है, जिनमें से कम से कम 50% स्वयंसेवक लड़कियां होती हैं। ये शिविर उत्तरी पूर्व क्षेत्र अरुणाचल प्रदेश और हिमालयी क्षेत्र में आयोजित किए जाते हैं।

3. गणतंत्र दिवस परेड शिविर: शिविर हर साल 1 से 31 जनवरी के बीच दिल्ली में होता है। एनएसएस का यह दल राजपथ पर नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में भी शामिल होता है।

4. राष्ट्रीय युवा महोत्सव: देश के विभिन्न हिस्सों में राज्य सरकारों के सहयोग से राष्ट्रीय युवा महोत्सव हर साल 12 से 16 जनवरी तक भारत सरकार के युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा आयोजित किए जाता है।
एनएसएस में ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक के रूप में नामांकन करने के लिए अपने स्कूल / कॉलेज के राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी से संपर्क करें। राष्ट्रीय सेवा योजना में रजिस्ट्रेशन फ्री है। राष्ट्रीय सेवा योजना में स्वयंसेवक को दो साल की अवधि में कुल 240 घंटे की सामाजिक सेवा समर्पित करना आवश्यक है। राष्ट्रीय सेवा योजना स्वयंसेवक को प्रति वर्ष 20 घंटे उन्मुखीकरण और 100 घंटे सामुदायिक सेवा में देना पड़ता है।
एनएसएस के उद्देश्य:
1. जिस समुदाय में काम कर रहे हैं, उसे समझना।

2. समुदाय की समस्याओं को जानना और उन्हें हल करने के लिए उनको शामिल करना।
3. सामाजिक और नागरिक जिम्मेदारी की भावना का विकास करना।

4. समूह स्तर पर जिम्मेदारियों को बांटने के लिए आवश्यक क्षमता का विकास करना।
5. आपातकाल और प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए उनको विकसित करना।

6. राष्ट्रीय एकता और सामाजिक समरसता का अभ्यास करना।
7. नेतृत्व गुणों और लोकतांत्रिक दृष्टिकोण को प्राप्त करना।

8. सामुदायिक भागेदारी को जुटाने के कौशल को प्राप्त करना।

 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें शिक्षा जगत से जुड़ी खबरों का अड्डा। https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/Du8be2NA8FgBKYlwvgtjcS "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...