खुशखबरी: केंद्रीय विश्वविद्यालय में भर्ती के लिए अब एक ही आवेदन फॉर्म

TCN डेस्क। 

अब एक ही आवेदन पर सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर की भर्ती

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के अध्यक्ष ने फैकल्टी रिक्रूटमेंट पोर्टल सीयू चयन किया लॉन्च




नई दिल्ली। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब प्रोफेसर की भर्ती फैकल्टी रिक्रूटमेंट पोर्टल सीयू चयन से होगी। घर बैठे उम्मीदवारों को अब एक क्लिक और एक लॉगइन से किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय में रिक्त पद, विज्ञापन, भर्ती लिखित परीक्षा से लेकर इंटरव्यू तक की सारी जानकारियां उपलब्ध होगी।

उम्मीदवार फैकल्टी भर्ती के लिए सारी प्रक्रिया को ऑनलाइन जांच सकता है। भर्ती के लिए अब अलग-अलग विश्वविद्यालयों में अलग-अलग आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को फैकल्टी रिक्रूटमेंट पोर्टल सीयू (केंद्रीय विश्वविद्यालय) चयन लॉन्च किया। उन्होंने बताया कि

पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा जरूरी

प्रोफेसर कुमार ने बताया कि अब सभी विश्वविद्यालयों में एकल आवेदक लॉगइन से आवदेन किया जा सकेगा उम्मीदवार घर बैठे अपने आवेदन को जारी रहेंगे रियल टाइम ट्रैकिंग कर सकेंगे उम्मीदवार को सबसे पहले पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। प्रत्येक आवेदक के लिए पर्सनल डैशबोर्ड होगा। ईमेल कम्युनिकेशन टूल्स होंगे। आवेदकों को ऑनलाइन फीडबैक और रेफरेंस की सुविधा मिलेगी। पोर्टल के माध्यम से ही सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय रिक्तियों, विज्ञापनों, नौकरियों की लिस्ट जारी करेंगे। प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर समेत फैकल्टी पदों पर आसानी से आवेदन कर सकेंगे आवेदन की रीयल-टाइम ट्रैकिंग की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा आवेदक की मॉनिटरिंग और रियल टाइम एनालिसिस होगा। इस पोर्टल के सभी उपयोगकर्ताओं को अलर्ट के साथ आवेदन से लेकर स्क्रीनिंग तक भर्ती प्रक्रिया को पूरी तरह से ऑनलाइन करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। आवेदक विभिन्न फिल्टर जैसे विश्वविद्यालय का नाम, स्थान, पदनाम, श्रेणी, विषय, रोजगार का प्रकार, अनुभव, शिक्षा स्तर आदि का उपयोग करके भी नौकरी सर्च कर सकते हैं. इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट- curec.samarth.ac.in पर पोर्टल का चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में अब फैकल्टी भर्ती इस चयन पोर्टल के माध्यम से होगी इस पोर्टल को इस प्रकार से डिजाइन किया गया है, ताकि सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय जुड़ सकें। इसे प्रयोग करना बेहद

आसान होगा। इससे कोई भी उम्मीदवार रिक्त पद, विज्ञापन, नौकरी आदि को ऑनलाइन मॉनिटरिंग कर सकेगा। पोर्टल पर नई भर्ती या विज्ञापन आते ही अलर्ट की सूचना मिल जाएगी।

पूर्व में जारी विज्ञापन पोर्टल के बगैर भी

यूजीसी ने बताया कि वे सभी भर्तियां जिनके विज्ञापन पहले ही जारी किए जा चुके हैं, वे इस पोर्टल का उपयोग किए बिना जारी रहेंगी। सभी भर्तियों के लिए आवेदकों को सीयू-चपन- पोर्टल पर ही आवेदन करना होगा, ताकि विश्वविद्यालयों के पास योग्य उम्मीदवारों की सूची उपलब्ध हो चयन कमेटी इसी पोर्टल से उम्मीदवारों की अकादमिक जानकारियां जांच सकेंगी।

प्रोफेसर के छह हजार पद खाली


देश भर के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रोफेसर और असिस्टेंट प्रोफेसर के 6 हजार से ज्यादा पद खाली हैं। इन पदों पर जल्द ही भर्ती की जानी है। जबकि केंद्रीय विश्वविद्यालयों में 18.956 स्वीकृत पद हैं। इनमें में से प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर के 6,180 पद खाली हैं।

 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp https://chat.whatsapp.com/GrKx0Uq1HEKE7OvBpMlYMf

2 टिप्पणियाँ

  1. जब तक नेट वालों के लिए वैकेंसी नहीं निकलोगे तब तक सब उठाए गए गए कदम बेकार है

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...