इस विश्वविद्यालय ने मांगे पीएचडी के लिए आवेदन, ऑनलाइन कर सकते हैं अप्लाई

TCN डेस्क। 


दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU) में पीएचडी कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. पीएचडी कोर्सेज में दाखिला लेने को इच्छुक अभ्यर्थी 5 मई से 9 जून तक डीटीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर 16 विभागों के 24 डिसिप्लिन में पीएचडी के लिए आवेदन कर सकेंगे. इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट dtu.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. गौरतलब है कि डीटीयू न केवल दिल्ली बल्कि देशभर के सबसे प्रतिष्ठित तकनीकी शिक्षण संस्थानों में शुमार है. यहां छात्रों को मिलने वाले बेहतरीन राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय जॉब ऑफर और पैकेज, डीटीयू को देशभर के छात्रों के बीच लोकप्रिय बनाते रहे हैं.

5 मई से एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है

बता दें कि डीटीयू में पीएचडी कोर्सेज में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 5 मई से शुरू हो रही है. अभ्यर्थी विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए ऑनलाइन लिंक पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदनों की स्क्रीनिंग कर इंटरव्यू के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. आवेदन की अंतिम तिथि 9 जून होगी. रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी भी समस्या की स्थिति में आवेदक विश्वविद्यालय को ईमेल के जरिए अपनी समस्या से अवगत करा सकते है

रिसर्च भविष्य के बदलाव के लिए जरूरी

डीटीयू में आरंभ हो रहे नए कोर्सेस और एडमिशन को लेकर दिल्ली की उच्च शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि सरकार हमेशा अपने उच्च शिक्षा संस्थानों में रिसर्च को बढ़ावा देने को प्राथमिकता देती है. इस दिशा में डीटीयू में 21वीं सदी के पीएचडी कोर्सेज के माध्यम से सरकार रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा दे रही है. उन्होंने कहा कि इन पीएचडी कोर्सेज में शामिल होने वाले अभ्यर्थी अपने रिसर्च के माध्यम से उच्च शिक्षा और टेक्नोलॉजी को नई दिशा देंगे. इनके रिसर्च में से ही कई ऐसे रिसर्च सामने आयेंगे जो भविष्य में कई नए बदलाव लाने में मददगार होंगे.
उन्होंने कहा कि किसी भी देश के उच्च शिक्षा संस्थान इस बात का निर्धारण करते है कि देश किन ऊंचाइयों तक पहुंचेगा. ऐसे में बेहद जरूरी है कि हम अपने उच्च शिक्षा संस्थानों को सशक्त बनाए. ऐसे में केजरीवाल सरकार पीएचडी कोर्सेज के माध्यम से अपने उच्च शिक्षा संस्थानों में रिसर्च और इनोवेशन को बढ़ावा देते हुए केजरीवाल सरकार देश को तरक्की की नई ऊंचाइयों पर पहुँचाने का काम कर रही है.उच्च शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि पीएचडी कोर्सेज में दाखिला लेने वाले अभ्यर्थी किसी भी देश के टॉप 1 प्रतिशत अकेडमिक्स माइंडसेट में शामिल होते है.इनके रिसर्च ही शिक्षा और टेक्नोलॉजी की दशा-दिशा तय करते है. ऐसे में केजरीवाल सरकार अपने संस्थानों में इन्हें बेहतरीन रिसर्च सुविधाएं मुहैया करवाकर रिसर्च के लिए शानदार वातावरण प्रदान करेंगे.

 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp https://chat.whatsapp.com/GrKx0Uq1HEKE7OvBpMlYMf

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...