GGSIPU Ph.D. Admission 2024: 20 विषयों में पीएचडी के लिए आवेदन आमंत्रित, पूरी जानकारी एक क्लिक पर

TCN डेस्क। 
गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय (जीजीएसआईपीयू या आईपी विश्वविद्यालय) शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत विभिन्न स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र जारी करना शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, विश्वविद्यालय 1 फरवरी को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगा, जो 31 मार्च तक जारी रहेगी। नए पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया 7 फरवरी से शुरू होगी।
विश्वविद्यालय आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए यूजी, पीजी और पीएचडी कार्यक्रमों के लिए प्रवेश ब्रोशर अलग से आवंटित करेगा। जीजीएसआईपीयू दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षण के लिए एक केंद्र स्थापित करेगा
कुलपति, महेश वर्मा ने आधिकारिक तौर पर आईपी विश्वविद्यालय में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की घोषणा की है। उन्होंने शिक्षा के दायरे का विस्तार करने के लिए दूरस्थ और ऑनलाइन शिक्षण केंद्र की स्थापना सहित कई महत्वपूर्ण विकासों पर प्रकाश डाला। विशेष रूप से, विश्वविद्यालय ने इस वर्ष पीएचडी प्रवेश के लिए अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं। पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन शुल्क रुपये पर अपरिवर्तित रहेगा। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय लड़कियों और खेलों के लिए अलग-अलग कोटा की भी योजना बना रहा है।
नए पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे
इस साल, विश्वविद्यालय कैंपस स्कूलों में नए पाठ्यक्रम शुरू करने की भी योजना बना रहा है, जो संबंधित वैधानिक निकायों की मंजूरी का इंतजार कर रहे हैं। प्रबंधन पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग CAT और CMAT स्कोर पर की जाएगी, जबकि कानून कार्यक्रम के लिए CLAT योग्यता की आवश्यकता होगी। इन कार्यक्रमों के लिए काउंसलिंग अप्रैल में आयोजित की जाएगी।
कॉमन एंट्रेंस टेस्ट अप्रैल में
इस साल सभी सामान्य प्रवेश परीक्षाएं 27 से 12 अप्रैल तक आयोजित की जाएंगी। विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग जून और जुलाई के बीच की जाएगी। नया शैक्षणिक सत्र एक अगस्त से शुरू होगा।
तीसरा कैंपस नरेला में होगा
विश्वविद्यालय अपना तीसरा परिसर स्थापित करने की योजना बना रहा है, जो नरेला में स्थित होगा। विश्वविद्यालय चिकित्सा विज्ञान, कृषि विज्ञान, फिल्म निर्माण, मानव संसाधन विकास और सामाजिक जिम्मेदारियों के स्कूल स्थापित करने पर विचार कर रहा है। इस साल नए कोर्स शुरू होने से कुल 1,100 सीटें बढ़ जाएंगी।
अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/0029Va9lcjC3LdQamEa9mF0f

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...