22 दिसंबर तक इस विश्वविद्यालय में कर सकते हैं पीएचडी के लिए आवेदन, जाने पूरी प्रक्रिया

TCN डेस्क।


जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने हाल ही में एक अधिसूचना जारी की थी, जिसमें कहा गया था कि पीएचडी कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन फॉर्म 22 नवंबर से उपलब्ध होगा। इसके लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार जामिया की आधिकारिक वेबसाइट- jmicoe.in पर जाकर पीएचडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए आवेदन पत्र 22 दिसंबर तक उपलब्ध रहेंगे।
ऐसे करें आवेदन 
सबसे पहले जेएनयू की आधिकारिक वेबसाइट- jmicoe.in पर जाएं।
पीएचडी प्रवेश के लिए लिंक पर क्लिक करें।
अपना नाम, ईमेल पता और अन्य विवरण दर्ज करके पंजीकरण करें।
एक बार पंजीकृत होने के बाद अपना विवरण भरकर और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करके आवेदन पत्र भरें।
क्रॉस चेक करके सेव करें और सबमिट करें।
शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र डाउनलोड करें।
योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण छात्र कर सकते हैं आवेदन
केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने 2021-22 या उससे पहले अपनी योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की है। वे पीएचडी कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं। उसी के संबंध में अधिक जानकारी समय पर वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (JMI PhD Program) की डिग्री के लिए कार्यक्रम में प्रवेश के लिए उम्मीदवार के पास कम से कम द्वितीय श्रेणी में मास्टर डिग्री होनी चाहिए। जिसमें विश्वविद्यालय के 55% से कम अंक या विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त डिग्री उस विषय में इसके समकक्ष के रूप में मान्यता प्राप्त हो। 
इस श्रेणी के उम्मीदवारों को मिलेगी छूट
निम्नलिखित श्रेणी के उम्मीदवारों को पीएचडी कार्यक्रम के लिए प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने से छूट दी जाएगी।
वे उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से यूजीसी/सीएसआईआर (जेआरएफ) परीक्षा/एसएलईटी/गेट उत्तीर्ण की है या सफलतापूर्वक एम.फिल पूरा किया है। 
शिक्षक फेलोशिप धारक, बशर्ते कि सक्षम रोजगार प्राधिकारी उम्मीदवार को पीएचडी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी करता है और एक वचन देता है कि उम्मीदवार को आवश्यक पाठ्यक्रम कार्य की अवधि के लिए छुट्टी दी जाएगी।
चयन की प्रक्रिया
चयन प्रवेश प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होता है। प्रवेश परीक्षा का माध्यम अंग्रेजी होगा। प्रवेश परीक्षा प्रश्न पत्रों के दो सेटों पर आधारित होगी। जिसमें खंड ए और बी शामिल हैं।
अनुभाग ए शिक्षण और अनुसंधान योग्यता, तर्क, समझ, भाषा, लेखन और विश्लेषणात्मक कौशल, और अनुसंधान और उच्च शिक्षा से संबंधित समकालीन मुद्दों के ज्ञान का परीक्षण करेगा।
अनुभाग बी संबंधित विषय के उन्नत ज्ञान और संबंधित विषय के तहत विशेषज्ञता के लिए समर्पित होगा।


 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp https://chat.whatsapp.com/KC8tGFsV15a0qtwzFcdzxX

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...