प्राचीन भारतीय परम्पराओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन संपन्न

TCN डेस्क झाँसी। विज्ञान भारती ब्रह्मावर्त (कानपुर) प्रान्त के द्वारा स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विज्ञान भारती, झाँसी के द्वारा प्राचीन भारतीय परम्पराओं में वैज्ञानिक दृष्टिकोण विषय पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। 

जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता  के रूप में प्रोफेसर राजाराम यादव पूर्व कुलपति जौनपुर यूनिवर्सिटी एवं वर्तमान विभागाध्यक्ष भौतिक विज्ञान प्रयागराज केंद्रीय विश्विद्यालय जी रहे।

कार्यक्रम   की शुरुवात में विभाग झाँसी के अध्यक्ष डॉ तीर्थेश शर्मा जी  द्वारा मुख्य अतिथि सहित सभी अतिथियों का परिचय एवं स्वागत किया गया। इसके पश्चात स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव के प्रान्त सहसंयोजक डॉ विजय यादव जी ने पूरे वर्ष चलने वाले अमृत महोत्सव कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में विस्तृत रूप से आख्या प्रस्तुत की।

मुख्य वक्ता के रूप में पधारे प्रोफेसर यादव ने हमें हमारे पूर्वजों से विरासत में प्राप्त ज्ञान को संजोने एवं उसका समाज के जन जन तक पहुँचाने में हमारा क्या योगदान हो सकता पर विशेष रूप से ध्यान आकर्षित किया। उन्होंने बताया कि आर्यभट्ट से लेकर सी वी रमन और एस एन बोष आदि वैज्ञानिकों ने किस तरह से कम संसाधनों के होते हुए भी भारतीय ज्ञान को विश्व पटल पर केवल न ही अंकित किया वरन लोहा मनवाया। इस कोरोना महामारी के दौरान जब सम्पूर्ण विश्व असहाय था तब भारतीय आयुर्वेद ही एक मात्र आशा की किरण के रूप प्रस्फुटित हुआ। आयुर्वेद के साथ भारतीय योग को सम्पूर्ण विश्व ने अपनाया और उसका लाभ प्राप्त किया।
हमारी संस्कृति वसुधैव कुटुम्बकम  को मानते हुए विश्व कल्याण के लिए बल देती है।

मुख्य वक्ता द्वारा हमारी परंपराओं और दैनिक कार्य पद्धति को  वैज्ञानिक दृष्टिकोण को से समझाया। विद्यार्थियों को संस्थान में कराए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों के साथ कैसे हम अपने पारंपरिक ज्ञान को जोड़ सकते है इस पर  विस्तृत जानकारी प्रदान की ।  
कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री रामकेश जी  प्रांतीय सह मंत्री संपर्क विभाग , राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ जी ने की उन्होंने अपने वक्तव्य में विभा कार्यकर्ताओं, शिक्षक एवं शोधार्थियों को उनके कार्य दायित्वों से अवगत कराते हए उसके सकुशल निर्वहन के लिए मार्गदर्शन दिया।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में विभा ब्रह्मावर्त प्रान्त के सचिव डॉ सजीव श्रीवास्तव व डॉ ललित गुप्ता उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का संचालन  सयुंक्त सचिव डॉ अनुपम व्यास  एवं आभार सचिव डॉ बृजेश दीक्षित ने किया।

गोष्ठी में बुंदेलखंड विश्वविद्यालय , विभिन्न महाविद्यालय, पालीटेक्निक कॉलेज, माध्यमिक विद्यालय एवं बेसिक शिक्षा विभाग से शिक्षक एवं  शोधार्थी डॉ विकास वर्मा जी, डॉ डी के साहू जी, डॉ भदौरिया जी, श्री नवीन दुबे जी, मनोज यादव जी, अमित साहू जी एवं अभिनंदन सिंह जी आदि ने प्रतिभाग किया।


The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/EP7YbFRgmuG1k4iGEii5Df "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...