DU : ऑफलाइन क्लासेस पर छात्रों का छलका दर्द, कक्षाएं हाईब्रिड मोड में चलाने की मांग


TCN डेस्क। दिल्ली विश्वविद्यालय ने 9 फरवरी को निर्णय लिया कि अब विश्वविद्यालय की सारी कक्षाये ऑफलाइन मोड़ में चलेगी. एवं 17 फरवरी से सभी विद्यार्थियों को ऑफलाइन कक्षा में उपस्थित होना होगा. यह निर्णय उन बच्चो के लिए तो ठीक है जो दिल्ली या उसके पास के राज्यो में रह रहे. अब हम बात करते हैं उन छात्रों की जों बाहर से आ कर दिल्ली में रह कर विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर रहें हैं. मेरे जैसे हज़ारो छात्र और छात्राये जो कि दूसरे राज्यो और केंद्र प्रशासित राज्यो से आ रहे है, जैसे कि जम्मू कश्मीर और नार्थ-पूरब के राज्यो से आ रहे है. इन सभी विद्याथियों की एक ही मांग है कि कक्षाये हाइब्रिड मोड़ में चलाई जानी चाहिए. ये सभी छात्र लगातार मांग कर रहें है दिल्ली विश्वविद्यालय के विद्यार्थी इस बार सेमेस्टर परीक्षा ऑनलाइन माध्यम से दे.

छात्रों की इस मांग के क्या कारण हैं इन्हे विन्दुवार समझें:- 

1.छात्रों का कहना हैं कि सारे पीजी और फ्लैट के किराए आसमानो को छू रहे है जब से विश्वविद्यालय ने कालेजो को खोलने का निर्णय लिया है डियू के 70 प्रतिसत बच्चे जों अलग अलग राज्यो से पढ़ने आते है ऐसे में सब पीजी और फ्लैट का किराया नही दे सकते. बहुत से बच्चो ने कोरोना महामारी में अपने माता पिता को खो दिया है. एवं कई छात्र तो ऐसे हैं जिनके माता पिता ने अपनी आमदनी खो दी है. ऐसे हालातो में बच्चे कैसे रूम का किराया भर पाएंगे ?? दिल्ली में आना और फिर सब कुछ व्यावसित करने में 40 से 50 हज़ार का ख़र्च कम से कम आता है इतने पैसे माता पिता कहा से लायेगे और जिनके माता पिता नही है वो पैसे कहाँ से लायेगे??

2.दूसरी समस्या यह है की आधे से ज्यादा सिलेबस पूरा हो चुका है और बच्चे मानशिक रूप से ऑफलाइन कक्षाये के लिए तैयार ही नही थे और जो बच्चे बाहर है उसमे से आधे से ज्यादा विद्यार्थी अपने फाइनल सेमेस्टर में है. वो किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे या फिर कोचिंग कर रहे या किसी कॉलेज दाखिले, के लिए पढ़ रहे है या कोई छोटी नौकरी कर रहे है ऐसे में फाइनल सेमस्टर के विद्यायर्थी सिर्फ एक-आधे महीने के लिए दिल्ली आए और फिर सेटल हो. ऐसी स्थिति में छात्रों को कमरे भी किराये पर मिलना मुश्किल हो जाता हैं क्योंकि पीजी वाले जानते हैं ये बच्चे ज्यादा दिन नहीं रुकने वाले है इस लिए कमरे को अग्रीमेंट के आधार पर दिया जाता हैं.

3.बाहर से आने वाले विद्यार्थियों को इतने कम समय मे आने के लिए बोला गया है जिसे बच्चे मानशिक और आर्थिक तनाव में आ गए है जो बच्चे 17 को ना आकर 10 या 15 दिन बाद आते है उनकी अटेंडेंस कौन लगाएगा?? और आने पर उनको सब कुछ व्यवस्थित करने में समय लगेगा. ऐसे में बच्चों को इंटरनल टेस्ट भी देने होते है तो हमारे पास ऑफलाइन एग्जाम की तैयारी के लिए बहुत कम समय बचेगा जिसे की मानशिक तनाव और बढ़ेगा. तो इस सेमस्टर में डियू बाहर के बच्चो को ऑनलाइन एग्जाम ही देने दे और जो बच्चे कॉलेज जाकर पढ़ना चाहते है वो बिल्कुल जा सकते है और वो एग्जाम भी कॉलेज में दे सकते है क्योंकी हम ऑफलाइन मोड के विरोध में नही है. बस हम अलग अलग राज्यो में रह रहे हज़ारो विद्यार्थि यही चाहते है की हमारी कक्षाये ऑनलाइन हो और और हम सभी ऑनलाइन एग्जाम दे सके इस सेमस्टर.

4. कोरोना के केसेस अभी भी भारत मे पूरी तरह से कम नही हुए है 70 प्रतिशत विद्यार्थी अलग अलग राज्यो से आते है दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने और विश्वविद्यालय ने सभी बच्चों को एक क्लास में बैठने के लिए बोला है ऐसे में ज़ाहिर सी बात है कि कोरोना के केसेस बढेंगे और फिर बाहर से आये विद्यार्थियों की कौन मदद करेगा?

5. दिल्ली विश्वविद्यालय जब ऑड सेमेस्टर के एग्जाम ऑनलाइन मोड़ में ले रही तो इवन सेमस्टर वालो के एग्जाम क्यों फिर वो ऑफलाइन मोड़ में ले रहा हैं? ऐसे में बच्चो को यह अन्याय लग रहा है. दिल्ली विश्वविद्यालय में सभी बाहर से आ रहे विद्यार्थी जुलाई से आने के लिए तैयार है और वो बोल रहे है की मिड सेमस्टर में अलग अलग राज्यो से आ रहे बच्चो को बुलाने से बच्चो में मानसिक और आर्थिक तनाव और बढ़ेगा. बाहर से आ रहे बच्चे सभी ऑनलाइन सोसल मीडिया माध्यम से अपनी वैध कारण को बातने की कोशिश कर रहे पर दिल्ली विश्वविद्यालय उनकी बातों को अनसुना कर रही ऐसे में बच्चे और बच्चे के माता पिता मानसिक और आर्थिक तनाव से झूझ रहे है.

छात्रों ने अपनी समस्याओ के लिए ट्विटर पर #हाइब्रिड मोड़ शुड बी आ चॉइस पर जोरो शोरो से दिल्ली विश्वविद्यालय के इस निर्णय का विरोध कर रहे है.

रिपोर्ट:-

लेखक छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय के सम्बन्ध कॉलेज, श्री वेंकटश्वर कॉलेज से B.A ऑनर्स पॉलिटिकल साइंस 6th सेमेस्टर का छात्र हैं.

The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/E7YPO3bOnNVAQZ5O1FgBnm "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...