अमृतांकन कला प्रदर्शनी का हुआ भव्य आयोजन

TCN डेस्क। 

ललित कला संस्थान बुविवि ने अमृता शेरगिल की जयंती के उपलक्ष्य में आयोजित किया कला प्रदर्शनी


झाँसी। ललित कला संस्थान, बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झांसी ने आज आधुनिक भारतीय चित्रकार अमृता शेरगिल की जयंती के उपलक्ष्य में गांधी सभागार में कला प्रदर्शनी का आयोजन किया। इस कला प्रदर्शनी में चितकला के साथ ग्लास पेंटिंग, फोटोग्राफी, पोस्टर , नृत्य नाटिका, गायन, नृत्य एवं मूर्तिकला का प्रदर्शन भी किया गया।


उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता करते हुए बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. मुकेश पाण्डेय ने कहा कि कला संस्कृति की परिचायक है और इसके माध्यम से अतीत वर्तमान बन जाता है। उन्होंने कहा कि अमृता शेरगिल की कृतियों में तत्कालीन समय, समाज और संस्कृति को सहज ही देखा जा सकता है। 
अधिष्ठाता कला संकाय एवं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि प्रो. मुन्ना तिवारी ने विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि इस तरह का प्रयास सभी विद्यार्थियों को करना चाहिए जिससे हमें अपने क्षेत्र के प्रमुख लोगों को जानने और समझने में मदद मिले। उन्होंने कहा कि भारतीय कला आज दुनिया में अपना विशिष्ट स्थान रखती है और इसका श्रेय अमृता शेरगिल जैसे कलाकारों को जाता है जिन्होंने भारतीय कला को वैश्विक पहचान दिलाई। 

उप कुलसचिव वित्त सुनील कुमार सेन ने कहा कि ललित कला संस्थान के विद्यार्थी डॉ. श्वेता पाण्डेय के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में विश्वविद्यालय में आयोजित होने वाले सभी कार्यक्रमों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं और अपनी कला के माध्यम से विभाग की अलग पहचान देते हैं। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के आयोजन की व्यवस्था को देख कर विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य सुखद प्रतीत हो रहा है। 

ललित कला संस्थान की समन्वयक डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि अमृता शेरगिल की जयंती के अवसर पर हर साल बीएफए तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों द्वारा कला प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इस कला प्रदर्शनी का उद्देश्य जहां भारतीय कलाकारों के कला में योगदान को याद करना है वहीं कला प्रदर्शनी के आयोजन की बारीकियों से विद्यार्थियों को परिचित कराना है। 

इस अवसर पर संस्थान के उप कुलसचिव अंजुम शेख, आईक्यूएसी निदेशक प्रो. सुनील काबिया, गोविन्द यादव, शाश्वत सिंह विभाग के शिक्षक, विद्यार्थी एवं अन्य उपस्थित रहे।

वामिका कला प्रदर्शनी के पोस्टर का हुआ विमोचन

आर्टिजन आर्ट गैलरी नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाली कला प्रदर्शनी वामिका 2024 के पोस्टर का विमोचन किया गया। यह कला प्रदर्शनी 12-14 मार्च 2024 को आयोजित की जायेगी। इस कला प्रदर्शनी में महिला आधारित कला कृतियों को प्रदर्शित करने की योजना है।
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/0029Va9lcjC3LdQamEa9mF0f

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...