हैकर्स के निशाने पर भारत, UP CMO-मौसम विभाग के बाद अब UGC का ट्विटर अकाउंट हैक


TCN डेस्क। हैकर्स ने भारत की नामचीन संस्थान, सरकारी वेबसाइट के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट्स को अपना निशाना बना लिया हैं. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) इंडिया का आधिकारिक ट्विटर अकाउंट रविवार सुबह तड़के हैकर्स द्वारा हैक कर लिया गया. महज 2 दिनों में यह देश का तीसरा प्रमुख ट्विटर अकाउंट है, जिसे हैकर्स ने अपने निशाने पर लिया है.

इस सेंधमारी का पता तब चला जब कुछ अज्ञात हैकर्स ने यूजीसी इंडिया के ट्विटर अकाउंट पर कंट्रोल कर लिया और दुनिया भर में कई अज्ञात लोगों को टैग करके कई सारे अप्रासंगिक ट्वीट्स किए. हैकर ने प्रोफाइल फोटो के तौर पर कार्टूनिस्ट तस्वीर का इस्तेमाल किया है. @ugc_india यूजरनेम वाले ट्विटर हैंडल के करीब 2,96,000 फॉलोअर्स हैं. यह अकाउंट इसकी आधिकारिक वेबसाइट से भी जुड़ा हुआ है.

आप को बता दें इससे पहले शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग का ट्विटर हैंडल हैक हुआ था जिसे रीस्टोर कर लिया गया. इसे करीब 2 घंटे से अधिक समय के लिए हैकर्स ने हैक कर लिया था. हैक करने के बाद हैकर्स ने इस पर एनएफटी ट्रेडिंग शुरू कर दी थी. एनएफटी ट्रेडिंग को लेकर मैसेज भी पोस्ट किया गया था. शुरुआत में इसका प्रोफाइल फोटो बदल दिया गया था, लेकिन फिर खाली नजर आने लगा था.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ के कार्यालय का ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए जाने के मामले की जांच राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) के कार्यालय की साइबर टीम करेगी. मुख्यमंत्री कार्यालय के सूत्रों ने बताया कि इस मामले में यूपी पुलिस ने साइबर थाने में सूचना प्रौद्योगिकी कानून के तहत अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी है.

हैक किए गए अकाउंट को साइबर विशेषज्ञों की मदद से तुरंत रिकवर कर लिया गया और हैकर्स की ओर से किए गए सभी ट्वीट को डिलीट कर दिया गया. सरकार ने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय का ट्विटर अकाउंट हैक करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सरकार की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया है, साइबर एक्सपर्ट्स की ओर से मामले की जांच के बाद जिम्मेदारों के विरुद्ध कठोरतम कार्रवाई की जाएगी.

The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/CXDKi1b2yDEIGdiRWLsO1A "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...