बीयू पेपर लीक : BU पेपर लीक होने के बाद प्रशासन व पुलिस में महकमे में मचा हड़कम्प, कप्तान ने संभाली कमान


TCN डेस्क। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद प्रशासन व पुलिस में हड़कम्प मच गया है. पुलिस कप्तान के नेतृत्व में थाना पुलिस के अलावा स्वाट व सर्वलान्स टीम तथा साइबर टीम को भी मामले की तह तक जाने के लिए लगा दिया गया है. वहीं विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सुनील प्रजापति की तहरीर पर छात्र अजय भास्कर व एक अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. सूत्रों की माने तो इस मामले का टहरौली के एक कॉलेज से भी कनेक्शन जुड़ता नजर आ रहा है.

क्या है मामला?:-

आप को बता दें कि 06 अप्रैल को बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की B. Sc द्वितीय वर्ष की भौतिक विज्ञान द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा पहली पाली में थी. विश्वविद्यालय कैम्पस परीक्षा केंद्र में चल रही परीक्षा के दौरान पहुँचे उड़ाका दल ने संदेह होने पर एक छात्र की तलाशी ली तो छात्र के पास एक चिट मिली जिसमें सवालों के जवाब लिखे थे. पेपर लीक होने की आशंका के चलते सघन जांच शुरू की गई. जांच में कुछ छात्रों के मोबाइल में पेपर मिलने की बात सामने आई. पेपर लीक होने की खबर से मचे हड़कम्प के बाद विश्वविद्यालय में तत्काल उच्चस्तरीय बैठक बुलाकर चर्चा की गई. बाद में परीक्षा नियंत्रक द्वारा उक्त परीक्षा निरस्त करने की घोषणा की गई.

केंद्राध्यक्ष ने दर्ज कराया मुकदमा:-

विश्वविद्यालय के नवीन परीक्षा केंद्र के केंद्राध्यक्ष प्रोफेसर सुनील प्रजापति द्वारा दी गयी तहरीर में बताया गया कि सुबह भौतिक विज्ञान परीक्षा में कक्ष संख्या 201 में परीक्षा दे रहे बीएससी द्वितीय वर्ष के छात्र अजय भास्कर के पास उड़ाका दल ने कुछ चिट पकड़ीं. पूछताछ में उसने बताया कई छात्रों के मोबाइल पर आज सुबह 6.20 बजे मैसेज आया था. इसके बाद अन्य कक्षों में भी जांच की गई तो मामला पेपर लीक का प्रतीत हुआ. प्रोफेसर की तहरीर पर नवाबाद पुलिस ने अजय भास्कर व एक अज्ञात के विरुद्ध उप्र सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम 1998 की धारा 3/9 एवं धारा 10, आईटी एक्ट की धारा 66डी के तहत मामला दर्ज किया है.

कप्तान ने संभाली कमान:- 

पेपर लीक प्रकरण को एसएसपी शिवहरी मीना ने बेहद गम्भीरता से लिया है. सूचना मिलते ही वह खुद थाने पहुँचे और छात्रों से जानकारी ली. इसके बाद उन्होंने टीम गठित कर मामले के अनावरण के निर्देश दिए हैं. उनके साथ एसपी सिटी विवेक त्रिपाठी भी साइबर व सर्वलान्स टीम के साथ प्रकरण के तार जोड़ने में जुटे हैं. सूत्रों की माने तो इस मामले में अब तक 9 छात्रों से पूछताछ की जा रही है.

रिपोर्ट :- रूपेंद्र श्रीवास 

The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/EhhVZ7MxsPeD6wW6s7sotL "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...