कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के लिए NTA की वेबसाइट पर होगा ऑनलाइन आवेदन, इस तारीख से शुरू होगी प्रक्रिया


TCN डेस्क। केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातक में प्रवेश के लिए कॉमन एंट्रेस टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन की तारीख बड़ा दी गई है. अब CUET के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 अप्रैल से शुरू होगा. पहले यह तारीख 2 अप्रैल थी. अभ्यर्थी 6 मई तक CUET के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सोमवार को यूजीसी के चेयरमैन जगदीश कुमार ने साफ किया कि CUET के लिए ऑनलाइन आवेदन NTA की वेबसाइट से ही किया जायेगा. किसी विश्वविद्यालय की वेबसाइट से नहीं.

कई निजी विश्वविद्यालय CUET के जरिए लेंगे एडमिशन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने केंद्रीय विश्वविद्यालय के स्नातक पाठ्यक्रम में प्रवेश कॉमन एंट्रेस टेस्ट के जरिए सुनिश्चित किया है. देश के कई निजी विश्वविद्यालय ने भी CUET के जरिए प्रवेश देने की बात कही है. इसके तहत देश के 45 केंद्रीय विश्वविद्यालय में स्नातक के पाठ्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा.

विश्वविद्यालय को NTA/UGC को नहीं देना होगा शुल्क

यूजीसी चेयरमैन जगदीश कुमार ने एक और बात स्पष्ट किया कि विश्वविद्यालयों को एनटीए/यूजीसी को शुल्क का भुगतान नहीं करना है. एनटीए/यूजीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की आवश्यकता नहीं है. जब छात्र प्रवेश के दौरान अपने सीयूईटी स्कोर जमा करते हैं.

CUET में 12 के पाठ्यक्रम से पूंछे जायेंगे सवाल

कॉमन एंट्रेंस टेस्ट को लेकर यूजीसी की ओर एक बात को स्पष्ट किया गया कि इस परीक्षा में सिर्फ 12वीं के पाठ्यक्रम से जुंड़े सवाल किए जायेंगे. बता दें कि कई छात्र-छात्राएं इस बात को लेकर भी चिंतित थे कि क्या परीक्षा में 11वीं कक्षा के पाठ्यक्रम से सवाल आयेंगे. जिस पर यूजीसी की ओर स्पष्टीकरण आ गया है

The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/EhhVZ7MxsPeD6wW6s7sotL "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...