देश की एकता और अखंडता में सिविल सेवा की भूमिका

TCN डेस्क।

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विचार गोष्ठी आयोजित



आज दिनांक 21:04:2022 को भारत की आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव दिनांक 12 मार्च 2021 से प्रारंभ होकर 15 अगस्त 2023 तक भव्य समारोह के रूप में मनाया जाना है । इसी की श्रंखला में महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. डॉ. (श्रीमती) शक्ति सिंह सचान के कुशल संरक्षण एवं राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रीतू सिंह के निर्देशन में राष्ट्रीय नागरिक सेवा दिवस जिसकी थीम देश की एकता और अखंडता में सिविल सेवा की भूमिका विषय पर मुख्य वक्ता के रूप में उपस्थित श्री शैलेंद्र कुमार, विभागाध्यक्ष हिंदी ,द्वारा एक सारगर्भित व्याख्यान दिया गया उन्होंने बताया कि अगर हम एक नहीं रह पाएंगे तो क्या देश एक रह पाएगा । जाति के आधार पर भी कई बार हम विभाजित हो जाते हैं । सिविल सेवक हमारे देश की शासन व्यवस्था की रीढ़ होते हैं एवं देश की एकता व अखंडता को कायम रखने हेतु उन्हें विषम परिस्थितियों मे भी काम करना पड़ता है ।कठिन परिस्थितियों के बीच में अपना लक्ष्य प्राप्त करने की पूरी कोशिश करते हैं । महाविद्यालय की प्राचार्य जी ने बताया कि हमारे देश के रियल हीरो हमारे सिविल सेवक ही होते हैं। निसंदेह उनके कर्तव्य सबसे ज्यादा होते हैं और हमारे देश की तरक्की में एक महत्वपूर्ण किरदार निभाते हैं ।हम सभी को अपने जीवन में उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए और अपने कर्तव्यों का निर्वहन भी पूरी निष्ठापूर्वक करना चाहिए ।
उपरोक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय की मुख्य शास्ता डॉ. सोनूपुरी ,क्रीड़ा प्रभारी डॉ सुमन शुक्ला ,प्रवक्ता पुस्तकालय श्री पी पी यादव, विभागाध्यक्ष शिक्षाशास्त्र श्री सुनील कुमार, श्री विवेक तिवारी, श्रीमती नूपुर, श्री अजीत सभी ने उपस्थित रहकर कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएं।


 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/CuOSbCir0WEDkXz4OGwrq8 "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...