छात्रों को मिलेगी 9000 की Scholarship, जानें आवेदन प्रक्रिया

TCN डेस्क। 
UGC Scholarship : विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) भारत सरकार द्वारा मानव संसाधन विकास मंत्रालय के तहत स्थापित एक प्रसिद्ध वैधानिक निकाय, उच्च स्तर पर अपनी शिक्षा को आगे बढ़ाने में मदद करने के लिए देश भर के छात्रों के लिए कई छात्रवृत्ति प्रदान करता है। यूजीसी छात्रवृत्ति (UGC Scholarship) मुख्य रूप से कॉलेज और विश्वविद्यालय स्तर के अध्ययन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है। मेधावी और अयोग्य दोनों छात्र इन छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं।
यूजीसी की कौन सी स्कॉलरशिप हैं जिन्हें आपको अवश्य देखना चाहिए? उनके लिए आवेदन करने का सही समय कब है? आप इन स्कॉलरशिप के लिए कैसे और कहां आवेदन कर सकते हैं? इन छात्रवृत्तियों के माध्यम से आपको किस प्रकार की वित्तीय सहायता मिलेगी? इस लेख में यूजीसी छात्रवृत्ति (UGC Scholarship) से संबंधित आपके सभी प्रश्नों को संबोधित किया गया है। आपको यूजीसी की प्रमुख स्कॉलरशिप, उनके आवेदन की समयसीमा, पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, पुरस्कार और बहुत कुछ के बारे में जानकारी मिलेगी।


UGC Scholarship पात्रता

प्रत्येक यूजीसी छात्रवृत्ति (UGC Scholarship) में छात्रों द्वारा पूरा किए जाने वाले पात्रता मानदंड का अपना परिभाषित सेट होता है जो मुख्य रूप से छात्रों की आयु, शैक्षिक योग्यता और परिवार की वार्षिक आय के आसपास केंद्रित होता है। इसके अलावा कुछ श्रेणी-विशिष्ट छात्रवृत्तियां भी हैं जो यूजीसी द्वारा SC, ST या ओबीसी श्रेणियों के छात्रों के लिए पेश की जा रही हैं।

UGC Scholarship आवेदन प्रक्रिया

आप यूजीसी छात्रवृत्ति (UGC Scholarship) के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन किए जाते हैं। जबकि अधिकांश स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के माध्यम से किया जाता है। आप बाकी स्कॉलरशिप के लिए यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

UGC Scholarship Apply Online on NSP Portal

आवेदक को विभिन्न छात्रवृत्ति कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल (National scholarship portal nsp)पर जाना होगा। अब scholarship के लिए अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको national scholarship portal की ऑफिशियल वेबसाइट ओपन करनी होगी। अब वेबसाइट के होमपेज से new registration पर क्लिक करें। स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सभी निर्देश ध्यान से पढ़ने हैं।
अब नियम व शर्तों को स्वीकार करें और आवेदन करने के लिए आगे बढ़ें। UGC Scholarship registration form स्क्रीन पर खुल जाएगा।
UGC Scholarship online form में भरने के लिए सभी विवरण दर्ज करें। संबंधित दस्तावेज अपलोड करें यदि कोई हो। अब रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करें। आपको सफलतापूर्वक पंजीकृत किया जाएगा। इसके बाद लॉग इन ऑप्शन पर क्लिक करें और अपनी डिटेल्स के साथ लॉग इन करें। अब आप इच्छित scholarship program के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UGC Scholarship परिणाम

यूजीसी छात्रवृत्ति (UGC Scholarship) और फेलोशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद छात्र परिणाम जानने के लिए उत्सुक हो जाते हैं। यूजीसी स्कॉलर्स और फेलो को शॉर्टलिस्ट करने के लिए कड़ी जांच प्रक्रिया का पालन करता है। जबकि छात्रवृत्ति उन उम्मीदवारों को दी जाती है जो निर्दिष्ट पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। फेलोशिप उन छात्रों को वितरित की जाती है जो एक साक्षात्कार के बाद UGC द्वारा गठित विशेषज्ञ समिति से सिफारिश प्राप्त करते हैं। सभी परिणाम यूजीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किए गए हैं।

 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/CuOSbCir0WEDkXz4OGwrq8 "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...