सरकार का यह फैसला उच्च शिक्षा की बदल देगी दिशा दशा!

TCN डेस्क। 


अब सरकार विश्वविद्यालयों को नहीं देगी बजट, मिलेगा कर्ज

पहली किश्त के 147.75 करोड़ रुपये स्वीकृत

प्रदेश के विश्वविद्यालयों को सरकार ने बजट देने से इनकार कर दिया है। प्रदेश सरकार ने कहा कि अब यूनिवर्सिटी को बजट की बजाय कर्ज दिया जाएगा। कर्ज की पहली किश्त के लिए 147.75 करोड़ रुपये वित्त विभाग ने स्वीकृत कर दिए हैं। इसमें कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी को सबसे अधिक 59 करोड़ और सबसे कम इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर रेवाड़ी को 4.50 करोड़ रुपये मिलेंगे। सरकार ने जहां विश्वविद्यालयों का बजट बंद किया है। वहीं स्वपोषित कोर्स चलाने वाले संस्थानों में कार्यरत शिक्षक और दूसरे गैर शिक्षक कर्मचारियों के पदों को बजट में शामिल करने की प्रक्रिया पर रोक लगा दी है।

विश्वविद्यालयों को कितना कर्ज

 कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय – 59.00 करोड़, महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय 23.75 करोड़, भगत फूल सिंह महिला विवि, खानपुर 12.50 करोड़, चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय 10.00 करोड़, इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय मीरपुर, रेवाड़ी 4.50 करोड़, डा. भीम राव अंबेडकर राष्ट्रीय विवि, सोनीपत 7.25 करोड़, चौधरी बंसी लाल विश्वविद्यालय, भिवानी 10.00 करोड़, चौधरी रणबीर सिंह विश्वविद्यालय, जींद 5.50 करोड़, महर्षि वाल्मीकि संस्कृत विश्वविद्यालय, कैथल 8.75 करोड़ गुरुग्राम विश्वविद्यालय 6.50 करोड़।

आज होगी मीटिंग


महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय गैर शिक्षक कर्मचारी संघ द्वारा विवि को लोन के रूप में वित्तीय सहायता देने के निर्णय का विरोध किया है। संघ के पूर्व प्रधान सुमेर अहलावत ने कहा कि 6 मई को सरकार के इस निर्णय के खिलाफ गैर शिक्षक कर्मियों की कार्यकारी समिति की विशेष बैठक होगी। इसमें भविष्य की रणनीति बनेगी।

बजट जारी रखे सरकार


विवि के कर्मियों से बात की जा रही है। यह सरकार की ड्यूटी है कि वह सभी विवि का बजट जारी रखे। -डॉ. विकास सिवाच प्रधान, मदवि रोहतक शिक्षक संघ
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/CuOSbCir0WEDkXz4OGwrq8 "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...