IGNOU Free UPSC Coaching: इग्नू ने शुरू की इन विद्यार्थियों के लिए मुफ्त यूपीएससी कोचिंग, जल्द करें आवेदन


TCN डेस्क। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने अनुसूचित जाति अभ्यर्थियों के लिए मुफ्त यूपीएससी (UPSC) कोचिंग देने की योजना शुरू की है. कोचिंग की पेशकश डॉ अंबेडकर सेंटर फॉर एक्सीलेंस (DACE) के अंतर्गत की जा रही है. इच्छुक व योग्य अभ्यर्थी इसके लिए इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 जून 2022 तय की गई है.

केंद्र की ओर से सिविल सेवा परीक्षा 2023 (CSE 2023) के लिए मुफ्त यूपीएससी कोचिंग में प्रवेश के लिए पूरे भारत में आयोजित की जाने वाली प्रवेश परीक्षा (AIEE) के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं. बता दें कि चयनित अभ्यर्थियों को प्रारंभिक और मुख्य (Prelims and Mains) दोनों परीक्षाओं के लिए कोचिंग प्रदान की जाएगी. आप को बता दें कि इस योजना के लिए कुल 100 अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा. हालांकि, उनमें से 33 प्रतिशत सीटें महिला अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित होंगी.

कैसे होगा प्रवेश?:-

इस कोचिंग में प्रवेश लेने के लिए अभ्यर्थियों को कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CET) देना होगा, जिसका आयोजन विश्वविद्यालय द्वारा किया जाएगा. इस प्रवेश परीक्षा में सामान्य ज्ञान, भाषा कौशल, तर्क क्षमता और सामान्य योग्यता पर आधारित 100 ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे.

कौन होगा पात्र?:-

अभयर्थी इस बात पर ध्यान दें कि यह योजना केवल अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए है. इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी विधिवत प्रमाणित जाति प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय को दिखाना हेगा.

शैक्षणिक योग्यता:-

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन की हो. हालांकि, ग्रेजुएशन के लास्ट इयर की परीक्षा में बैठने वाले छात्र भी इस प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी इस बात पर ध्यान दें कि यह मुफ्त कोचिंग चयनित अभ्यर्थियों को उनके जीवन में केवल एक बार प्रदान की जाएगी, चाहे वे इस परीक्षा के लिए कितनी भी बार उपस्थित हों.   

The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/CuOSbCir0WEDkXz4OGwrq8 "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...