अच्छा टीचर आसमान से नहीं टपकता

TCN डेस्क।

अच्छा टीचर आसमान से नहीं टपकता है। बल्कि वह हर दिन क्लास में आने से पहले घर पर कई घंटे की पढ़ाई करता है। मैं ऐसे किसी भी अच्छे शिक्षक को नहीं जानता जो घूमते-फिरते क्लास में आ जाते हैं। आज के हिसाब से उनका वेतन बहुत कम है। हज़ारों रुपये की किताबें ख़रीदते हैं। पढ़ते हैं। लाइब्रेरी जाते हैं। रिसर्च करते हैं और इन सबके बीच पढ़ाते हैं। अच्छे शिक्षक की एक ही कमी होती है कि वे अपने छात्र को नहीं बताते कि कितनी तैयारी से आए हैं। इसलिए बहुत सारे छात्र अच्छे शिक्षकों की मेहनत से अनजान रहते हैं और कैजुअल तरीक़े से क्लास करते हैं। बीए पास कर सारी पढ़ाई भूल जाते हैं।

इस सप्ताह दो शिक्षकों के रिटायर होने की चर्चा है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अंग्रेज़ी के शिक्षक प्रो केवल अरोड़ा रिटायर हुए तो छात्रों और सहयोगियों ने शानदार विदाई दी। देर तक खड़े होकर तालियाँ बजाते रहे। प्रो केवल अरोड़ा की गिनती शानदार शिक्षकों में होती है।

उसी तरह हैदराबाद के नलसर स्थित नेशनल लॉ कॉलेज के वाइस चांसलर प्रो फ़ैज़ान मुस्तफ़ा भी अपने पद से रिटायर हो गए। क़ानून के छात्रों के बीच उनकी क्लास की अपनी पहचान है। ज़ाहिर है इसके पीछे बहुत मेहनत लगी होगी। सपने में देखकर अगले दिन क्लास में नहीं पढ़ाते होंगे बल्कि रात भर जाग-जाग कर तैयारी करते होंगे। उसी का नतीजा है कि छात्रों ने उन्हें शानदार विदाई दी। अच्छा शिक्षक अपने साथ यही लेकर जाता है।







The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/IJN0bwBUqoxFjHLSxIq7RW "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

1 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...