Bundelkhand University Jhansi: पीएचडी प्रवेश परीक्षा कल, ऑफलाइन मोड में दो प्रश्न पत्र होंगे

TCN डेस्क।


बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की पीएचडी प्रवेश परीक्षा कल यानी की रविवार सात मई को आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन विश्वविद्यालय के परीक्षा भवन के कमरा नंबर 101 से 107 में होगी। यह प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जायेगी। विदित हो कि इसके पूर्व यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की गई थी। अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 

पीएचडी प्रवेश परीक्षा पैटर्न 

प्रवेश परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। जबकि, दूसरी शिफ्ट दोपहर दो बजे से शाम चार बजे तक आयोजित होगी।
बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के डीन एकेडमिक्स प्रोफेसर एस.पी सिंह ने बताया कि पीएचडी एंट्रेंस एग्जाम देने जा रहे विद्यार्थियों को कुछ विशेष बात का ध्यान रखना होगा-
  • विद्यार्थी एग्जाम सेंटर पर दिए गए समय से एक घंटा पहले पहुंच जाएं हर विद्यार्थी की चेकिंग की जाएगी। ऐसे में अगर वो देर से आते हैं तो उनका समय खराब होगा। 
  • किसी भी विद्यार्थी को बिना एडमिट कार्ड के एग्जाम में बैठने नहीं दिया जाएगा। 
  • विद्यार्थी अपने साथ ब्लैक बॉल पॉइंट पेन अवश्य रखें। ओएमआर शीट पर डिटेल भरते हुए पूरी सावधानी बरतें।

मेरिट के आधार पर होगा विद्यार्थियों का चयन

उन्होंने बताया कि ओएमआर शीट में ठीक तरह से आन्सर मार्क करें. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो विद्यार्थियों को समस्या हो सकती है। बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के द्वारा कुल 54 विषयों के लिए पीएचडी प्रवेश परीक्षा करवाई जा रही है। 1200 से अधिक विद्यार्थी यह परीक्षा देने वाले हैं। एग्जाम में पास होने वाले विद्यार्थियों को एक इंटरव्यू देना होगा। इसके बाद, मेरिट के आधार पर उनका चयन होगा। चयनित विद्यार्थियों को छह महीने का कोर्स वर्क करना होगा, जिसके बाद पीएचडी शुरू हो जाएगी।
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp https://chat.whatsapp.com/GrKx0Uq1HEKE7OvBpMlYMf

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...