कला प्रदर्शनी Seven Colours The Essence of Life का आयोजन गोवा में, जाने पूरी प्रक्रिया

TCN डेस्क। 


झांसी। कला सोपान सप्तवर्ण Seven Colours The Essence of Life के अंतर्गत सप्तम सोपान का आयोजन गोवा में कर रहा है। यह कला प्रदर्शनी 21 से 23 जून तक उज्वल कला दीर्घा गोवा में आयोजित होगी। कला प्रदर्शनी की संयोजक एवं कला सोपान की अध्यक्ष डॉ. श्वेता पाण्डेय ने बताया कि इस प्रदर्शनी में सहभागिता करने के इच्छुक कलाकार 31 मई 2023 तक अपना पंजीयन करा सकते हैं।
डॉ. पांडेय ने बताया कि तीन दिवसीय इस कला प्रदर्शनी में लोक कला के साथ ही आधुनिक कला को समाहित करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रतिभाग करने वाले कलाकारों की दो - दो पेंटिंग प्रदर्शनी में लगाई जाएगी जिसमें एक पेंटिंग लोक कला माध्यम में होनी चाहिए।
डॉ. पांडेय ने बताया कि इस कला प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के लिए और अधिक जानकारी के लिए डॉ. श्वेता पाण्डेय अध्यक्ष कला सोपान (9935032832) डॉ. उमेश कुमार, सचिव, कला सोपान (8127529762) एवं शाश्वत सिंह, सदस्य कला सोपान (7838218507) से संपर्क किया जा सकता है 
कला सोपान के बारे में
कला सोपान देश के प्रतिष्ठित कलाकारों को अपनी कलात्मक अभिव्यक्ति को प्रदर्शित करने के लिए बनाई गई एक एनजीओ है। यह संस्था वर्ष 2015 से कला के संरक्षण और विकास के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। संस्था का पंजीयन सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम के अंतर्गत किया गया है। अभी तक कला सोपान ने सोपान ने अंतर्गत छह कला प्रदर्शनियों का आयोजन देश के अलग अलग भागों में किया है। वर्ष 2022-23 में कला सोपान द्वारा आयोजित कार्यक्रम इस प्रकार हैं
कला सोपान वार्षिक प्रगति आख्या 
कला सोपान का पंजीयन 25 अप्रैल 2022 को सोसाइटी पंजीकरण अधिनियम 1860 के अंतर्गत जनपद झाँसी में किया गया है. कला सोपान अपने पंजीयन से पूर्व से ही कला प्रदर्शनियों, चित्रकला प्रतियोगिता, कार्यशाला एवं चित्रकला प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है. इसके साथ ही साथ संस्था सामाजिक उत्थान, शिक्षा के प्रचार-प्रसार, महिला एवं बाल कल्याण के लिए भी कार्य कर रही है. संस्था अपने पंजीयन के समय निर्धारित उद्देश्यों की पूर्ति के लिए कृत संकल्पित है. संस्था अपने उद्देश्यों के दृष्टिगत रखते हुए लोककला के संरक्षण, प्रचार-प्रसार, ऐतिहासिक स्थलों के कृतियों की प्रतिकृति करने का कार्य कर रहा है. अपनी पंजीयन के समय से कला सोपान ने अग्रांकित सामाजिक, शैक्षणिक, जागरूकता, रोजगार सम्बन्धी क्रिया-कलापों का सफलतापूर्वक संचालन कर रहा है.
1. भारतीय कला के प्रोत्साहन के उद्देश्य से संस्था ने प्रति वर्ष भारतीय कला दिवस के अवसर पर चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन करना निश्चित किया है. इसके अंतर्गत 6 नवम्बर 2022 को “अभिहिता” राष्ट्रीय चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस प्रदर्शनी में उत्तर प्रदेश के साथ ही साथ राजस्थान, नई दिल्ली, बिहार, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के चित्रकारों ने सहभागिता की. प्रदर्शनी में प्रथम तीन स्थान प्राप्त कृतियों को क्रमशः 10000, 7000 और 5000 रुपए पुरस्कार स्वरुप दिया गया. 
2. ऐतिहासिक भ्रमण के अंतर्गत कला सोपान ने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी के साथ कला तीर्थ अजंता और एलोरा का छः दिवसीय कला यात्रा एवं कार्यशाला का आयोजन 4-9 अगस्त माह में किया. इस चार दिवसीय कला यात्रा में 30 से अधिक चित्रकारों ने सहभागिता की और अजंता एवं एलोरा की ऐतिहासिक विरासत को समझा और उनकी प्रतिकृति बनाई. इस कला यात्रा एवं कार्यशाला में निर्मित कलाकृतियों को 27 अगस्त 2022 को राजकीय संग्रहालय झाँसी की चित्रकला दीर्घा में प्रदर्शित किया गया था. 
3. कला सोपान ने रुद्राणी कला ग्राम एवं शोध संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय श्रीराम महोत्सव का आयोजन किया. इस महोत्सव में संस्था ने राम के जीवन पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, मूर्तिकला प्रतियोगिता, चित्रकला प्रदर्शनी का सफलतापूर्वक संचालन किया. 
4. शोध, शिक्षा और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए संस्था ने “कला सोपान मल्टीडिसप्लीनरी रिसर्च जर्नल” का आरएनआई पंजीयन कराया है. इस शोध पत्रिका का प्रकाशन त्रैमासिक रूप से किया जा रहा है जिसमें शिक्षा और नवाचार से सम्बंधित विषयों पर उच्च गुणवत्तापूर्ण शोध पत्रों का प्रकाशन किया जा रहा है. 
5. भारतीय आधुनिक चित्रकला की महत्वपूर्ण हस्ताक्षर अमृता शेरगिल की जयंती पर चित्रकला प्रदर्शनी एवं वृतिचित्र प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में 80 से अधिक चित्रकारों की कृतियों को प्रदर्शनी हेतु बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय झाँसी के गाँधी सभागार में प्रदर्शित किया गया था. अमृता शेरगिल के व्यक्तित्व एवं कृतिव पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने नृत्य नाटिका का प्रदर्शन भी किया. 
6. संस्था द्वारा निर्धारित उद्देश्य के अंतर्गत महिला सशक्तिकरण के लिए विश्व महिला दिवस के अवसर पर राज्य स्तर पर पुरस्कार प्राप्त चित्रकार नंदनी कुशवाहा की एकल चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन “वामिका” के अंतर्गत किया. इस चित्रकला प्रदर्शनी में महिलाओं की विभिन्न अवस्थाओं और मनोभावों को प्रदर्शित किया गया. संस्था ने अपनी बैठक में निर्धारित किया है कि महिला सशक्तिकरण के लिए “वामिका” के अंतर्गत महिला चित्रकारों की कला को आगे बढ़ाने का प्रयास करेगी. 
7. वामिका के अंतर्गत चित्रकला प्रदर्शनी को आगे बढ़ाने के निर्धारित उद्देश्य के अंतर्गत संस्था ने “वामिका-2” के अंतर्गत मेघा कुशवाहा की एकल चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया. यह चित्रकला प्रदर्शनी महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के साथ हो रहे घटना क्रमों पर आधारित रही. 
8. कला को कला प्रदर्शनी दीर्घा से बाहर लाते हुए संस्था ने किन्नर दिवस के उपलक्ष्य में महारानी लक्ष्मीबाई पार्क में एक दिवसीय चित्रकला प्रदर्शनी “अस्तित्व” का आयोजन किया. इस प्रदर्शनी में संस्था के सदस्य गजेन्द्र, नंदनी, एवं जनपद के अन्य चित्रकारों की कृतियों को आम जनमानस के समक्ष प्रदर्शित किया गया. खुले आसमान के नीचे आयोजित इस प्रदर्शनी को हजारों लोगों ने देखा और सराहना की. यह किन्नरों के प्रति लोगों के मनोभावों को बदलने का एक प्रयास रहा. 
9. शिक्षा के प्रचार प्रसार के लिए संस्था उडेन ग्राम पंचायत अंतर्गत तालपुरा गांव में विद्यालयीन विद्यार्थियों के साथ ही साथ जो शिक्षा के लिए विद्यालय नहीं जा सकते हैं उन्हें शिक्षित करने के लिए प्रति शनिवार पढ़ाने का कार्य कर रहा है. इसमें संस्था के सदस्य तालपुरा में जाकर बच्चों को पढ़ाते हैं. 
10. महिलाओं के विकास और सशक्तिकरण के लिए कला सोपान तालपुरा ग्रामीण क्षेत्र में सेनिटरी पैड का वितरण और स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए जागरूकता का कार्य भी कर रही है. 
11. कला सोपान ने जल, जंगल, जमीन और पृथ्वी के संरक्षण के लिए भी निरंतर प्रयास कर रही है. विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर संस्था ने ग्रामीण क्षेत्र तालपुरा में चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन किया. इसमें ग्रामीण बच्चों ने धरती के विविध आयामों को रंगों के माध्यम से प्रस्तुत किया 
प्रयास अभी जारी है.........
कला सोपान अपनी स्थापना के समय से ही निर्धारित उद्देश्यों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है. यह अभी एक मात्र शुरुवात है और यात्रा निरंतर जारी रहेगी... कला, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, महिला सशक्तिकरण, समाज के प्रत्येक प्राणी को सम्मान जनक जीवन देने का यह प्रयास हमेशा जारी रहेगा.........

 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp https://chat.whatsapp.com/GrKx0Uq1HEKE7OvBpMlYMf

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...