UGC NET Answer Key 2021: जल्द ugcnet.nta.nic.in पर रिलीज होने वाली है आंसर की, जान लीजिए जरूरी स्टेप्स

TCN डेस्क। 


UGC NET Answer Key 2021 Date: यूजीसी नेट 2021 की आंसर की जल्द ही ugcnet.nta.nic.in पर जारी होगी। एनटीए जल्द ही 20 नवंबर से 5 दिसंबर 2021 तक आयोजित परीक्षा के लिए यूजीसी नेट 2021 आंसर की अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर रिस्पॉन्स शीट के साथ जारी करेगा।
UGC NET Answer Key 2021 Date: यूजीसी नेट 2021 आंसर की जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी होगी। यूजीसी नेट जून 2021 और दिसंबर 2020 की संयुक्त परीक्षा को लेकर 81 विषयों के लिए आंसर की जल्द ही राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आधिकारिक वेबसाइट - ugcnet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी। उम्मीदवार 81 विषयों के लिए प्रश्न पत्र, प्रत्येक उम्मीदवार की प्रतिक्रियाओं और अनंतिम (प्रोविजिनल) आंसर की को देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को अपनी आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा, और अपने प्रश्न पत्रों और मार्क रिस्पॉन्स के साथ प्रोविजनल आंसर की देखने के लिए लिंक पर क्लिक करना होगा।

यूजीसी नेट 2021 प्रोविजनल आंसर की:

उम्मीदवारों को अपने उत्तरों को प्रतिक्रिया पत्रक में जांचना होगा और अगर वे इसे गलत पाते हैं तो किसी भी प्रश्न के उत्तर को चुनौती दे सकेंगे। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने संबंधित प्रश्न पत्रों और प्रतिक्रियाओं को सहेज कर रखें।
UGC NET 2021 परीक्षा 20 नवंबर 2021 से आयोजित की जा रही है और 5 दिसंबर 2021 तक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) मोड के माध्यम से 12 दिन तक चलेगी।

NTA UGC NET 2021 Answer Key / पेपर / रिस्पॉन्स शीट चेक करने के स्टेप

स्टेप -1: एनटीए यूजीसी नेट की आधिकारिक वेबसाइट यानी ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
स्टेप -2: 'प्रश्न पत्र देखें एंड चैलेंज प्रोविजनल आंसर की' पर क्लिक करें।
स्टेप -3: अपनी आवेदन संख्या और जन्म तिथि या पासवर्ड के साथ लॉगिन करें। प्रदर्शित होने पर सुरक्षा पिन दर्ज करें और जमा करें।
स्टेप -4: मार्क रिस्पॉन्स के लिए 'प्रश्न पत्र देखें' पर क्लिक करें और आंसर की को देखने या चुनौती देने के लिए, 'क्लिक करें / उत्तर कुंजी को चुनौती दें' लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप -5: आप क्रमवार तरीके से प्रश्न आईडी देखेंगे।
स्टेप -6: एनटीए द्वारा उपयोग की जाने वाली आंसर की। छोड़े गए प्रश्नों को हाइलाइट करती है ना कि चुनौती के लिए।
स्टेप-7: अगर आप किसी विकल्प को चुनौती देना चाहते हैं, तो आप चेक बॉक्स पर क्लिक करके अगले चार कॉलम में दिए गए किसी एक या अधिक विकल्प आईडी का उपयोग कर सकते हैं।
स्टेप -8: अपने वांछित विकल्प पर क्लिक करने के बाद, नीचे स्क्रॉल करें, 'अपना दावा सहेजें', और अगली स्क्रीन पर जाएं।
स्टेप -9: इसके बाद आप उन सभी विकल्प आईडी को देखेंगे जिन्हें आपने चुनौती दी है।
स्टेप -10: सहायक दस्तावेज भी अपलोड कर सकते हैं जिसमें आप 'फाइल चुनें' का चयन कर सकते हैं और अपलोड कर सकते हैं (सभी दस्तावेज एक पीडीएफ फाइल में डालने होंगे)।
स्टेप-11: 'सेव योर क्लेम्स एंड पे फी' पर क्लिक करें या क्लेम में बदलाव करने के लिए 'मॉडिफाई योर क्लेम्स' पर क्लिक करें।
स्टेप -12: दावों को सहेजने के बाद, आपको अपनी चुनौतियों को प्रदर्शित करने वाली एक स्क्रीन मिलेगी।
स्टेप-13: कृपया 'भुगतान शुल्क' पर क्लिक करके शुल्क का भुगतान करें। आवश्यक शुल्क के सफल भुगतान के बाद दावों को अंतिम रूप से वेबसाइट पर सेव कर दिया जाएगा।
स्टेप -14: भुगतान का तरीका चुनें और अपना शुल्क 1,000/- रुपये का भुगतान करें।
डेबिट/ क्रेडिट कार्ड/ नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। यदि आपकी चुनौती सही पाई जाती है, तो आपका शुल्क उसी खाते में वापस कर दिया जाएगा। यदि आंसर की को लेकर जताई आपत्ति सही पाई जाती है, तो विशेषज्ञों द्वारा सत्यापन के बाद शुल्क वापस किया जाएगा।



विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/Du8be2NA8FgBKYlwvgtjcS "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...