UP Bord Exam : नए पैटर्न से होगी यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा, यहाँ जानिए क्या हुआ बदलाव

Thecampusnews.Com

TCN डेस्क। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद 2023 से हाईस्कूल की परीक्षा को नए पैटर्न से करायेगा. साथ ही इंटरमीडिएट की परीक्षा में भी 2025 में नया पैटर्न लागू होगा. माध्यमिक शिक्षा विभाग ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने प्रेजेंटेशन दिखाया. विभाग ने अगले 5 सालों में सभी ब्लॉक में हाईस्कूल और इंटरकॉलेज स्थापित करने की योजना के बारे में जानकारी दी है.

2023 से नए पैटर्न पर होगी 10 वीं की परीक्षा

नई योजना के तहत यूपी में हाईस्कूल की परीक्षा में 2023 से नया पैटर्न लागू होगा. नए पैटर्न में एक क्वेश्चन पेपर बहुविकल्पीय प्रश्न होगा. इसके लिए ओएमआर शीट पर उत्तर देना होगा. वही इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 2025 से नया परीक्षा पैटर्न लागू होगा. इसके अलावा विद्यार्थियों को रोजगार से जोड़ने के लिए कक्षा 9 वीं और 11 वीं इंटर्नशिप प्रोग्राम लागू किया जायेगा.

100 दिन GIC और GGIC में Wi-Fi

बता दें कि रोजगार परक शिक्षा के लिए कौशल विकास का प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र विद्यार्थियों को दिया जायेगा. साथ ही सभी विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम, स्टूडेंट ट्रैकिंग सिस्टम और डाटा मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जायेगा. खास बात है कि अगले 100 दिन में सभी जीआईसी-जीजीआईसी में वाई-फाई की सुविधा दी जायेगी.

ग्रेजुएशन में लागू होगा ग्रेडिंग सिस्टम

प्रदेश में यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार एक साथ 2 डिग्री प्राप्त करने की योजना बनाने का निर्देश दिया गया है. उत्तर प्रदेश में सभी राज्य और निजी विश्वविद्यालय में ग्रेजेुएशन पाठ्यक्रम में ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जायेगा. यह छात्रों में तनाव को देखते हुए बदलाव किया जा रहा है. ग्रेडिंग सिस्टम 10 प्वाइंट्स का होगा.

The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/CuOSbCir0WEDkXz4OGwrq8 "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...