इस कोर्स के विद्यार्थी एक साथ नहीं कर सकेंगे दो डिग्री, यूजीसी ने जारी किया आदेश

TCN डेस्क। 

पीएचडी के साथ दूसरी डिग्री नहीं ले सकेंगे छात्र : यूजीसी



विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने एक साथ दो डिग्री करने की अनुमति दी है लेकिन यह सभी के लिए नहीं है। स्नातक और परास्नातक स्तर पर दो डिग्री की जा सकती है लेकिन पीएचडी के साथ कोई और डिग्री नहीं को जा सकती है।
यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने बताया कि पीएचडी की पढ़ाई करने वाले शीधार्थी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के नए नियम के आधार पर एक साथ दो डिग्री नहीं कर सकेंगे।
 गौरतलब है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा था कि विद्यार्थियों को एक साथ दो डिग्री हासिल करने में सहूलियत के लिए वे नियमों में वैधानिक परिवर्तन करें। हालांकि, आयोग ने अब स्पष्ट किया कि यह दिशा-निर्देश केवल पीएचडी करने वाले छात्रों पर ही लागू होगा। 
 जगदीश कुमार ने कहा कि पीएचडी के अलावा एक छात्र दो पूर्णकालिक शैक्षणिक कार्यक्रमों को फिजिकल मोड में आगे बढ़ा सकता है, बशर्ते कि ऐसे मामलों में कार्यक्रमों के लिए कक्षा का समय ओवरलैप नहीं होना चाहिए।
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/DWTwdezH7TcEUQwUsmolWC "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...