नेट परीक्षा पास शोधार्थियों को भी मिलेगी फेलोशिप, सरकार ने किया नियमों में बदलाव

TCN डेस्क, पटना। 


अभी तक केवल यूजीसी जेआरएफ उत्तीर्ण शोधार्थियों को ही फेलोशिप मिलती थी लेकिन बिहार के विश्वविद्यालयों में शोध कार्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सरकार अब पीएचडी करने वाले शोधार्थियों को भी हर महीने 10000 रुपये की फेलोशिप देगी। यह फेलोशिप नेट पास करने वाले उन विद्यार्थियों को मिलेगी, जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से कोई फेलोशिप नहीं मिल रही है। इसके लिए पीएचडी में पंजीयन कराने वाले शोधार्थियों को शिक्षा विभाग को वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन करना अनिवार्य होगा। उच्च शिक्षा निदेशालय की टीम प्राप्त आवेदनों की जांच और फिर सत्यापन कराने के बाद फेलोशिप देने की अनुशंसा करेगी।

हर साल 2000 विद्यार्थी होते हैं पीएचडी में पंजीकृत 

बिहार सरकार के आंकड़ों के मुताबिक राज्य के विश्वविद्यालयों में हर साल लगभग 2000 विद्यार्थी पीएचडी के लिए पंजीयन कराते हैं। जिनमें से औसतन 658 महिला शोधार्थी होती हैं। इनमें से अधिसंख्य शोधार्थियों को यूजीसी की फेलोशिप नहीं मिलती है। प्रारंभ में शिक्षा विभाग फेलोशिप का दायरा सीमित रखने पर विचार कर रहा है। इसके तहत शोध का विषय और महत्ता भी निर्धारित की जाएगी। हाल में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में फेलोशिप देने से संबंधित निर्देश दिया गया था।

प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक डाक्टरल फेलोशिप का नाम से एक प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें फेलोशिप देने के लिए मानदंड भी निर्धारित किया जा रहा है। फेलोशिप नेट परीक्षा पास करने वाले बिहार के उन विद्यार्थियों को दी जाएगी, जिन्हें यूजीसी से फेलोशिप नहीं मिलती है।
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews विशेष टिप्पणी - अपने कॉलेज, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय की खबरें सीधे अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए अभी ज्वाइन करें हमारा वॉट्सएप ग्रुप। वाट्सएप्प से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://chat.whatsapp.com/DWTwdezH7TcEUQwUsmolWC "आप अपने शैक्षणिक संस्थान की खबरें हमें Email Id- newsthecampus@gmail.com पर भेज सकते हैं। हम उसे WWW.THECAMPUSNEWS.COM पर प्रमुखता से प्रकाशित करेंगे."

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...