1500 से अधिक पीएचडी शोधार्थी का हो सकता है इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश, जाने क्या है मामला

TCN डेस्क। 

48 विषयों में  इलाहाबाद विश्वविद्यालय कराएगा पीएचडी, जल्दी शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया



इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय और इसके संघटक कालेजों में 400 से अधिक नए शिक्षकों की नियुक्तियों के बाद इस बार पीएचडी के लिए सीटों की संख्या में भी भारी बढ़ोत्तरी होगी। विश्वविद्यालय प्रशासन ने क्रेट-2023 को लेकर तैयारी तेज कर दी है। माना जा रहा है कि नवंबर में आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके एक से दो महीने के भीतर प्रवेश परीक्षा की तिथि घोषित की जा सकती है।

सीटों की संख्या 48 पहुंची

विश्वविद्यालय  ने कॉमन रिसर्च एंट्रेंस टेस्ट-2022 का आयोजन 43 विषयों की 735 सीटों पर किया था। बीते दिनों विद्वत परिषद ने फ्रेंच, जर्मन और रशियन सहित पांच विषयों में पीएचडी की घोषणा की थी। इससे पीएचडी की सीटों की संख्या 48 हो गई है। सीएमपी, ईश्वर शरण डिग्री कालेज, एसएस खन्ना सहित अन्य कालेजों में नई नियुक्तियां हुई थी, ऐसे में कालेजों ने नए शिक्षकों की सीटों को जोड़ते हुए डाटा विश्वविद्यालय को भेज दिया है।

शिक्षकों की संख्या 400 पहुंची

विश्वविद्यालय में 2022 से 2023 के बीच 320 नए शिक्षकों की नियुक्तियां हुई हैं। इसके साथ शिक्षकों की संख्या 500 तक पहुंच गई है। कालेजों के शिक्षकों को मिलाकर नए शिक्षकों की संख्या 400 के करीब पहुंच पहुंच गई है। ऐसे में नवनियुक्ति असिस्टेंट प्रोफेसरों के खाते में उपलब्ध सीटों की गणना के बाद पीएचडी में संख्या 1200 से 1500 के बीच हो सकती है। सभी विषयों में सीटे बढ़ने से छात्रों को काफी मौके मिलेंगे।
विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि क्रेट-2023 की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद सत्र पटरी पर लौट आएगा। अभी यह सत्र एक वर्ष पीछे चल रहा था। इलाहाबाद डिग्री कालेज में 132 पदों के लिए शिक्षक भर्ती चल रही है। इसका परिणाम घोषित होने के बाद सीटों की संख्या में और बढ़ोत्तरी होगी।
 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/0029Va9lcjC3LdQamEa9mF0f

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...