31 जनवरी तक कर सकते हैं पीएचडी के लिए आवेदन, जाने किन विषयों में पीएचडी प्रवेश के लिए जारी हुई अधिसूचना

TCN डेस्क।


बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने सत्र 2023-24 के लिए पीएचडी रजिस्ट्रेशन की घोषणा कर दी है. छात्र 30 दिसंबर 2023 से 31 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के कैंपस समेत सभी संबद्ध महाविद्यालयों में चलने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं. जो भी छात्र बुंदेलखंड विश्वविद्यालय से पीएचडी करने के इच्छुक हैं वो विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर www.bujhansi.ac.in या इस लिंक पर https://admission.bujhansi.ac.in/CampusLogin.aspx?isCollege=0 पर डायरेक्ट क्लिक कर के फॉर्म भर सकते हैं. फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है.
आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद उसका प्रिंट आउट और सभी जरूरी दस्तावेज की फोटोकॉपी विश्वविद्यालय को भेजनी होगी. यह सभी दस्तावेज कुलसचिव को भेजना होगा. सामान्य एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 2000 रुपए तय किया गया है. अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपए तय किया गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि आवेदन शुल्क किसी भी स्थिति में वापस नहीं किया जाएगा. पीएचडी कोर्स वर्क की अवधि 6 महीने होगी. कोर्स वर्क की फीस 25000 रुपए होगी.
यह होगी एडमिशन की प्रक्रिया
यूजीसी नेट , जेआरएफ, स्लेट, गेट, आईसीएआर नेट (जेआरएफ) और जीपेड क्वालिफाइड छात्र सीधे इंटरव्यू के माध्यम से चयनित किए जाएंगे. अन्य छात्रों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी. सीटों की घोषणा काउंसलिंग के समय की जायेगी. पीएचडी के संबंध में अन्य किसी भी जानकारी तथा कोर्स वर्क के सिलेबस की जानकारी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट www.bujhansi.ac.in पर देखी जा सकती है.


 The Campus News के टेलीग्राम से जुड़ने के लिए क्लिक करें https://t.me/tcnthecampusnews The Campus News के व्हाट्स एप से जुड़ने के लिए क्लिक करें WhatsApp Channel https://whatsapp.com/channel/0029Va9lcjC3LdQamEa9mF0f

Post a Comment

और नया पुराने

और खबरें पढ़ें...